एक ज़ेन मानसिकता विकसित करना: दैनिक जीवन में दिमागीपन का अभ्यास करने के लिए 10 कदम


नई दिल्ली: अधिक से अधिक लोग ज़ेन मानसिकता विकसित करने की आशा करते हैं। हालांकि, ज़ेन हासिल करना जीवन को फिर से व्यवस्थित करने और 30 के आसपास काम करने के बारे में नहीं है, जब आप अपने करियर की गर्मी में हो सकते हैं। इसके बजाय, यह अनुशासन, सद्भाव और प्रेम के माध्यम से शांति की भावना पैदा करने पर केंद्रित है। सचेत रहना व्यक्ति को अपने अनुभवों में पूरी तरह से उपस्थित रहने और जो हो रहा है उस पर ध्यान देने में सक्षम बनाता है।

दिमागीपन का लगातार अभ्यास करते समय शरीर, मन और आत्मा के लिए महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं, शुरुआत में यह हमेशा आसान नहीं होता है। काम पर तनाव और रिश्तों के दबाव को संभालना अविश्वसनीय रूप से कठिन हो जाता है, खासकर आपके मध्य 30 के दशक में। सबसे पहले, तनाव को शारीरिक रूप से शरीर द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, और इसे मानसिक रूप से प्रबंधित करना अधिक कठिन हो सकता है। एक व्यक्ति कई कारणों से तनाव का अनुभव कर सकता है, जिनमें से कुछ उन समस्याओं की तुलना में अधिक जटिल हो सकते हैं जिनसे वे जीवन में पहले निपटे थे। लेकिन माइंडफुलनेस का अभ्यास करना और वर्तमान में रहना तनाव को कम करने में मदद कर सकता है और लोगों को आनंदमय, व्याकुलता मुक्त जीवन जीने में सक्षम बना सकता है।

रोजमर्रा की जिंदगी में दिमागीपन का अभ्यास करने के लिए यहां 10 युक्तियां दी गई हैं:

सांसों पर ध्यान दें

श्वास एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो लयबद्ध और स्वाभाविक रूप से होती है। जब लोग अपनी सांसों पर ध्यान देते हैं, तो यह उन्हें उनके दिमाग से निकाल कर शरीर में ले जाती है। नतीजतन, एक व्यक्ति क्षण भर के विचारों, चिंताओं और भय से खुद को मुक्त कर सकता है, उस व्यक्ति को याद दिलाता है कि वह कौन है – उसकी आंतरिक आत्मा, विचार नहीं।

मन लगाकर खाओ

लोगों की आदत हो गई है कि वे मोबाइल फोन, टीवी या लगातार बातचीत से विचलित होकर अपने भोजन का उपहास उड़ाते हैं। यह उन्हें भोजन के स्वादिष्ट स्वाद और गंध का आनंद लेने की अनुमति नहीं देता है। इसके अलावा, किसी के पोषित और संतुष्ट होने की संभावना कम होती है क्योंकि व्यक्ति इस तथ्य से “चूक” जाता है कि उसने खाया। भोजन करते समय विचलित होने के बजाय, अपना सारा ध्यान भोजन पर केंद्रित करना चाहिए और हर एक काटने का आनंद लेना चाहिए। नहाने, चलने, काम करने आदि जैसी लगभग हर दैनिक गतिविधि में दिमागीपन लाया जाना चाहिए।

इंद्रियों से जुड़ें

इंद्रियां – गंध, स्पर्श, स्वाद, ध्वनि और दृष्टि – वर्तमान क्षण में प्रवेश द्वार हैं। लेकिन जब लोग विचारों में खोए रहते हैं, तो उन्हें यह अनुभव नहीं होता कि इंद्रियां क्या उठा रही हैं। इसलिए, कॉफी की खूबसूरत सुगंध को सोखने के लिए रुकना जरूरी है। धुंधली पहाड़ी हवा। पड़ोस में फूलों की विविधता और सुंदरता। आनंद और शांति का अनुभव करने के लिए हर चीज में प्यार और ध्यान देना चाहिए।

अप्रिय भावनाओं का निरीक्षण करें

परेशान, नाराज़ या निराश महसूस करना इंसानों में आम बात है। लेकिन, यह आवश्यक है कि इस समय जो अनुभव किया जा रहा है उस पर एक अलग भावना थोपने की कोशिश न करें। वर्तमान क्षण में होना और भावना को खोलना, इससे तुरंत दूर भागे बिना माइंडफुलनेस का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है। इसके बजाय, एक व्यक्ति को अपने अनुभव पर एक अलग भावना थोपने का प्रयास करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, व्यक्ति को स्वयं को भावना से अलग देखना चाहिए।

संचार पैटर्न के प्रति जागरूकता लाएं

बात करना और सुनना, मौन की अवधि के साथ, संचार प्रक्रिया का एक हिस्सा है जिसे मनुष्य अनुकूलित करता है। इसलिए, संचार में दिमागीपन लाने के लिए इन गतिविधियों के दौरान मन की स्थिति पर ध्यान देना चाहिए। गौरतलब है कि मौन के बीच में मौन और ध्वनियों पर ध्यान देना चाहिए।

आपके दिमाग में आने वाली हर बात पर विश्वास न करें

लोगों को उनकी हर बात पर विश्वास नहीं करना चाहिए। मन अक्सर अनुमान और धारणाएँ बनाता है जो सत्य नहीं हैं। विचार आपके दिमाग में उभरने वाले चित्र, शब्द और ध्वनियां हैं। लेकिन ज्यादातर समय लोग अपने विचारों पर अड़े रहते हैं और उन्हें सच मान लेते हैं। लेकिन एक की जरूरत नहीं है। सचेतनता के साथ क्षण में उपस्थित रहने का अभ्यास करते हुए व्यक्ति को शांत और तनावमुक्त रहने में मदद मिल सकती है; मन में विचार रेंगेंगे। विचार विचारों के साथ संबंध बदलने का है। विचारों को तथ्यों के बजाय सिर्फ विचारों के रूप में देखने से वास्तविक फर्क पड़ता है।

प्रतिदिन ध्यान करें

ध्यान शरीर और मन को अत्यधिक लाभ पहुंचा सकता है और ऊर्जा, प्रेरणा, खुशी और आंतरिक शांति को बढ़ा सकता है। ध्यान करने के लिए घंटों बैठने की जरूरत नहीं है। दिन में 10 मिनट भी जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। यह दिमागीपन की मांसपेशियों को भी मजबूत करेगा, इसलिए लोगों को पूरे दिन पल में रहना बहुत आसान लगेगा।

कृतज्ञता का अभ्यास करें

कृतज्ञता सबसे अच्छा रवैया होता है। कृतज्ञता तब होती है जब एक व्यक्ति को पता चलता है कि उसके पास क्या है और जो उसके पास नहीं है उसे कैसे पाना है। इसी क्षण कृतज्ञता का अभ्यास किया जा सकता है। एक व्यक्ति को यह सोचना चाहिए कि वह कितना धन्य है कि उसके पास एक निश्चित चीज है, उदाहरण के लिए अच्छी किताबें। हो सकता है कि अन्य लोगों के पास ऐसी पुस्तकें खरीदने के लिए साधन या अवसर न हों। साथ ही, किसी को आभारी होना चाहिए कि थाली में खाना है जबकि दुनिया भर में लाखों लोग भूख से मरते हैं।

सक्रिय रूप से सुनें

किसी अन्य व्यक्ति से बात करते समय किसी को यह सोचे बिना सक्रिय रूप से सुनना चाहिए कि दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है, इसका जवाब कैसे दिया जाए। बातचीत में, दूसरे व्यक्ति पर पूरा ध्यान लगाते हुए सक्रिय रूप से सुनने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। कान, दिल और अंतर्ज्ञान से सुनें। यह आपकी बातचीत की गुणवत्ता को बदलने में मदद कर सकता है।

विशिष्ट चीजों के लिए समय निर्धारित करें

व्यक्ति को दिन के कुछ निश्चित समय को विशिष्ट गतिविधियों के लिए निर्दिष्ट रखना चाहिए। काम का समय, नहाने का समय, सफाई का समय, खाने का समय। यह सुनिश्चित करता है कि वे चीजें बिना किसी बाधा के नियमित रूप से होती रहें। व्यक्ति अपनी गतिविधियों के लिए समय निर्धारित कर सकता है, चाहे वह काम हो या सफाई या व्यायाम या शांत चिंतन।

माइंडफुलनेस एक अभ्यास है जिसका लोगों को अपने जीवन के प्रत्येक क्षण में अभ्यास करना चाहिए। न केवल दिमाग में रहने के लिए बल्कि खुश महसूस करने और जीवन में सकारात्मक रहने के लिए इन युक्तियों का अभ्यास करें।

(- दीपक मित्तल, संस्थापक, डिवाइन सोल योग)



Author: Saurabh Mishra

Saurabh Mishra is a 32-year-old Editor-In-Chief of The News Ocean Hindi magazine He is an Indian Hindu. He has a post-graduate degree in Mass Communication .He has worked in many reputed news agencies of India.

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